spot_img
Home 5 मई करंट अफेयर्स – आज के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स हिन्दी में

5 मई करंट अफेयर्स – आज के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स हिन्दी में

Download as PDF
मैं आप सभी का “Hranker.com द्वारा करंट अफेयर्स इन हिन्दी में” स्वागत करता हूँ। यहां हम आज के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स और आज की प्रमुख घटनाओं पर चर्चा करेंगे।

1. डॉ मनसुख मंडाविया ने प्लास्टइंडिया 2023 लॉन्च किया है।

A) प्लास्टइंडिया, “प्लास्टइंडिया फाउंडेशन’ के तहत प्रदर्शनियों की एक श्रृंखला को संदर्भित करता है, जो आईटीपीओ प्रगति मैदान, नई दिल्ली में 1-5 फरवरी, 2023 से 11वीं अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक प्रदर्शनी और सम्मेलन आयोजित करेगा।
B) प्रदर्शनी रोजगार सृजन के अवसर प्रदान करेगी, भारतीय प्लास्टिक उद्योग के विकास को सुविधाजनक बनाएगी और भारत को वैश्विक जरूरतों के लिए प्लास्टिक की सोर्सिंग का केंद्र बनाएगी।

2. फ्रांस के नेवल ग्रुप ने भारतीय नौसेना की पी-75आई पनडुब्बी परियोजना से हटने की  घोषणा की।

A) प्रोजेक्ट 75 (इंडिया)-क्लास पनडुब्बियां (पी-75आई) डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बियों का एक नियोजित वर्ग है, जिसे भारतीय नौसेना के लिए बनाया जाना है।
B) इस परियोजना के तहत, भारतीय नौसेना छह पारंपरिक, डीजल-इलेक्ट्रिक अटैक पनडुब्बियों का अधिग्रहण करने का इरादा रखती है, जिसमें उन्नत क्षमताएं भी होंगी - जिसमें एयर-इंडिपेंडेंट प्रोपल्शन (एआईपी), एंटी-शिप वारफेयर (एएसएचडब्ल्यू), और अन्य विशेषताएं शामिल हैं।

3. दिवाला और दिवालियापन पर पहला दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान सम्मेलन हाल ही में भारत में आयोजित किया गया था।

A) सम्मेलन का आयोजन भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड (आईबीबीआई) द्वारा संयुक्त रूप से भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद (आईआईएमए) के साथ किया गया था।
B) सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन राज्य मंत्री ने भारतीय अर्थव्यवस्था में दिवाला समाधान के लिए एक प्रभावी पारिस्थितिकी तंत्र की स्थापना द्वारा किए गए महत्वपूर्ण योगदान दिवाला और दिवालियापन संहिता (आईबीसी), 2016 की प्रशंसा की।

4. विश्व टूना दिवस प्रतिवर्ष 2 मई को मनाया जाता है।

A) यह दिन टूना मछली के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।
B) यह दिन दुनिया को इस बारे में शिक्षित करने के लिए भी मनाया जाता है कि कैसे टूना मछली को लुप्तप्राय प्रजातियों की श्रेणी में सूचीबद्ध किया गया है क्योंकि इसकी उच्च मांग है।
C) टूना मछली विकासशील और विकसित देशों के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे भोजन का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं और उनका उच्च पोषण मूल्य भी है।

5. गूगल ने हाल ही में मोदी थिंक-टैंक के एक पूर्व अधिकारी को भारत का नीति प्रमुख नियुक्त किया है।

A) अल्फाबेट इंक के गूगल ने भारत में एक नई सार्वजनिक नीति प्रमुख अर्चना गुलाटी को नियुक्त किया है।
B) गुलाटी एक दीर्घकालिक भारत सरकार के कर्मचारी हैं, जिन्होंने मार्च 2021 तक मोदी के संघीय थिंक टैंक, नीति आयोग में डिजिटल संचार के संयुक्त सचिव के रूप में काम किया है।

6. एडटेक की दिग्गज कंपनी 'अपग्रेड' ने अपने वैश्विक विस्तार को जारी रखने के लिए गोल्डन गेट यूनिवर्सिटी - सैन फ्रांसिस्को के साथ साझेदारी की।

A) यह साझेदारी भौगोलिक क्षेत्रों में छात्रों को छात्रवृत्ति में $ 100 मिलियन से अधिक की पेशकश करती है और प्रबंधन और कानून के क्षेत्रों में वैश्विक कार्यबल के लिए 8 नए ऑनलाइन कार्यक्रम पेश करती है।
B) वैश्विक एडटेक कंपनी और गोल्डन गेट विश्वविद्यालय संयुक्त रूप से 100 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक छात्रवृत्ति प्रदान कर रहे हैं; इन स्नातक, परास्नातक और डॉक्टरेट कार्यक्रमों के लिए 5000+ छात्रों को शिक्षण शुल्क पर 70% छात्रवृत्ति दी जाएगी।

7. हैदराबाद मेट्रो ने 'शहर के तकनीकी डीएनए के अनुरूप' एक इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी मॉल लॉन्च किया है।

A) स्काईवॉक के माध्यम से हाई-टेक सिटी मेट्रो स्टेशन से जुड़े, ई-गैलेरिया को तकनीक-प्रेमी के लिए वन-स्टॉप हब होने का वादा किया गया है और इसमें एक शॉपिंग मॉल और एक फूड कोर्ट भी है।
B) यह नया अवतार हमें ब्रांडों के समर्थन और वफादारी और एक साथ बढ़ने और व्यवसायों और हैदराबाद शहर दोनों के लिए एक स्थायी रूप से उज्जवल भविष्य विकसित करने के अवसर का उपयोग करने में मदद करेगा।

8. भारतीय रिजर्व बैंक ने नीतिगत दरों में वृद्धि की; रेपो रेट में 40 बेसिस प्वाइंट और कैश रिजर्व रेशियो में 50 बीपीएस की बढ़ोतरी हुई है।

A) नतीजतन, स्थायी जमा सुविधा (एसडीएफ) दर 4.15% और सीमांत स्थायी सुविधा (एमएसएफ) दर और बैंक दर 4.65% तक समायोजित की जाती है।
B) आरबीआई ने कहा कि अप्रैल 2022 में एमपीसी की बैठक के बाद से, भू-राजनीतिक तनाव और प्रतिबंधों से प्रेरित व्यवधान, कमी और बढ़ती कीमतें बनी हुई हैं और जोखिम बढ़ गया है।

Also Check - Current Affairs in English
Admin
Adminhttps://hranker.com/blog
Hranker.com, Get best quality content and test series created by exam qualified subject matter experts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular