spot_img
Home 10 मई करंट अफेयर्स – आज के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स हिन्दी में

10 मई करंट अफेयर्स – आज के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स हिन्दी में

Download as PDF
मैं आप सभी का “Hranker.com द्वारा करंट अफेयर्स इन हिन्दी में” स्वागत करता हूँ। यहां हम आज के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स और आज की प्रमुख घटनाओं पर चर्चा करेंगे।

1. राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) ने अपशिष्ट जल प्रबंधन पर एक वेबिनार का आयोजन किया है।

A) स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन (एनएमसीजी) ने एपीएसी न्यूज नेटवर्क के सहयोग से 'इग्निटिंग यंग माइंड्स, कायाकल्प नदियों' पर मासिक 'विश्वविद्यालयों के साथ वेबिनार' श्रृंखला के छठे संस्करण का वस्तुतः आयोजन किया।
B) वेबिनार का विषय 'अपशिष्ट जल प्रबंधन' था।
C) 2019 में, जल मुद्दों से निपटने वाले विभिन्न विभागों को जल शक्ति मंत्रालय बनाने के लिए विलय कर दिया गया ताकि चुनौतियों से समग्र रूप से निपटा जा सके।

2. भारत के पहले क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) का पहला ट्रेन सेट हाल ही में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) को सौंपा गया था।

A) ट्रेन सेट को एल्सटॉम के हैदराबाद इंजीनियरिंग केंद्र में डिजाइन किया गया था और सावली (गुजरात) में एल्सटॉम के कारखाने में निर्मित किया गया था।
B) यह दिल्ली, गाजियाबाद और मेरठ को जोड़ने वाला 82.15 किमी लंबा सेमी-हाई स्पीड रेल कॉरिडोर है। कॉरिडोर निर्माणाधीन है।

3. चौथे खेलो इंडिया यूथ गेम्स का शुभंकर, आधिकारिक लोगो, थीम गीत और आधिकारिक जर्सी 7 मई 2022 को हरियाणा के पंचकुला में केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा लॉन्च किया गया था।

A) शुभंकर का नाम 'धाकड़' है। हरियाणा 4 जून से 13 जून 2022 तक पंचकुला और अन्य शहरों में युवा खेलों के चौथे संस्करण की मेजबानी करेगा।
B) खेलों की मेजबानी करने वाले शहर हैं
पंचकुला
चंडीगढ़
शाहाबाद
अंबाला
दिल्ली

4. श्रीलंका के प्रधानमंत्री ने संघर्ष के बीच जले अपने पुश्तैनी घर से इस्तीफा दे दिया है।

A) श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया।
B) श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर अर्जुन रणतुंगा ने श्रीलंका पोदुजाना पेरामुना (एसएलपीपी) पर महिंदा राजपक्षे के आधिकारिक आवास पर हिंसक समूहों को इकट्ठा करने का आरोप लगाया।

5. हाल ही में केरल में शवारमा के नमूनों में शिगेला बैक्टीरिया पाए गए हैं।

A) शिगेला, जो दुनिया भर में दस्त के प्रमुख कारणों में से एक है, एंटरोबैक्टर परिवार से संबंधित एक जीवाणु है। “शिगेला संक्रमण, जिसे शिगेलोसिस के रूप में जाना जाता है, एक आंतों का संक्रमण है जो शिगेला नामक बैक्टीरिया के कारण होता है और यह पाचन तंत्र को प्रभावित करता है।
B) "शिगेला बैक्टीरिया आपके पेट से गुजरते हैं और फिर आपकी छोटी आंतों में गुणा करते हैं। फिर वे आपकी बड़ी आंतों (जिसे बृहदान्त्र के रूप में भी जाना जाता है) में फैल जाते हैं, जिससे दस्त के साथ आपके शरीर के उस हिस्से में ऐंठन होती है।

6. स्ट्रोक पीड़ितों के लिए फिजियोथेरेपी में मदद करने के लिए आईआईएससी ने 3डी प्रिंटेड दस्ताने बनाये।

A) स्ट्रोक पीड़ितों और शारीरिक चोटों वाले मरीजों की सहायता के लिए, भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) में भौतिकी विभाग के शोधकर्ताओं ने एक नरम, पहनने योग्य उपकरण विकसित किया है जो रोगी के अंग या उंगली को महसूस करने के लिए प्रकाश के मौलिक गुणों का शोषण करता है। आंदोलनों।
B) फिजियोथेरेपी स्ट्रोक पीड़ितों और शारीरिक चोटों वाले रोगियों के पुनर्वास के लिए उपलब्ध कुछ उपचारों में से एक है।

7. हाल ही में ताजमहल सबसे अधिक खोजा जाने वाला यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल बन गया है।

A) ज़िटैंगो ट्रैवल के आंकड़ों के मुताबिक, लोगों ने दुनिया में किसी भी अन्य यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल की तुलना में ताजमहल की खोज की।
B) एक विश्व धरोहर स्थल यूनेस्को द्वारा विशेष सांस्कृतिक या भौतिक महत्व के लिए सूचीबद्ध स्थान है।

8. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जेट एयरवेज को सुरक्षा मंजूरी दे दी है।

A) एक आधिकारिक दस्तावेज के अनुसार, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जेट एयरवेज को सुरक्षा मंजूरी दे दी है जो अगले कुछ महीनों में वाणिज्यिक उड़ान संचालन को फिर से शुरू करने की योजना बना रही है।
B) जालान-कलरॉक कंसोर्टियम वर्तमान में जेट एयरवेज का प्रमोटर है।


Also Check - Current Affairs in English

Admin
Adminhttps://hranker.com/blog
Hranker.com, Get best quality content and test series created by exam qualified subject matter experts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular