spot_img
Home 6 मई करंट अफेयर्स – आज के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स हिन्दी में

6 मई करंट अफेयर्स – आज के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स हिन्दी में

Download as PDF

मैं आप सभी का “Hranker.com द्वारा करंट अफेयर्स इन हिन्दी में” स्वागत करता हूँ। यहां हम आज के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स और आज की प्रमुख घटनाओं पर चर्चा करेंगे।

1. अल्केश कुमार शर्मा ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के नए सचिव के रूप में कार्यभार ग्रहण किया है।

A) वह केरल कैडर से 1990 बैच के एक भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी हैं।

B) शर्मा ने संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के साथ तीन साल (2006-09) के लिए राष्ट्रीय परियोजना निदेशक, शहरी विकास और गरीबी उन्मूलन के रूप में काम किया।

2. खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय की पीएमएफएमई योजना के तहत तीन एक जिला एक उत्पाद ब्रांड और पांच उत्पाद लॉन्च किए गए।

A) श्री केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री पशुपति कुमार पारस ने पीएमएफएमई योजना के ब्रांडिंग और विपणन घटक के तहत चयनित 20 ओडीओपी के 10 ब्रांड विकसित करने के लिए नेफेड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

B) सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यमों (पीएमएफएमई) योजना का प्रधान मंत्री औपचारिककरण एक केंद्र प्रायोजित योजना है जिसका उद्देश्य मौजूदा व्यक्तिगत सूक्ष्म उद्यमों की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाना है।

3. ‘वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स 2022’ के मुताबिक भारत को 150वां रैंक मिला है।

A) यह सूचकांक वर्ष 2020 से प्रतिवर्ष प्रकाशित किया जाता है। यह सूचकांक रिपोर्टर्स सैन्स फ्रंटियर (आरएसएफ) या रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स द्वारा प्रकाशित किया जाता है। इस सूचकांक का उपयोग किसी देश के पत्रकारों के लिए उपलब्ध प्रेस स्वतंत्रता स्तरों के अनुसार देशों को रैंक करने के लिए किया जाता है। सूचकांक पत्रकारिता की गुणवत्ता के संकेतक के रूप में काम नहीं करता है।

B) भारत आठ पायदान खिसककर 142 से 150वें स्थान पर आ गया। भारत को प्रेस के लिए सबसे खतरनाक देशों में से एक कहा जाता है। देश में हर साल औसतन 3 से 4 पत्रकार मारे जाते हैं। इस सूचकांक के उद्घाटन संस्करण में भारत 80वें स्थान पर था।

4. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने ड्रोन और ड्रोन घटकों के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

A) ड्रोन और ड्रोन घटकों के लिए पीएलआई योजना के लिए पात्रता मानदंड में ड्रोन कंपनियों के लिए INR 2 करोड़ का वार्षिक बिक्री कारोबार और ड्रोन घटकों के निर्माताओं के लिए INR 50 लाख शामिल हैं; और बिक्री कारोबार के 40% से अधिक का मूल्यवर्धन।

B) ड्रोन और ड्रोन घटकों के लिए पीएलआई योजना के लिए पात्रता मानदंड में ड्रोन कंपनियों के लिए INR 2 करोड़ का वार्षिक बिक्री कारोबार और ड्रोन घटकों के निर्माताओं के लिए INR 50 लाख शामिल हैं; और बिक्री कारोबार के 40% से अधिक का मूल्यवर्धन।

5. जम्मू-कश्मीर परिसीमन आयोग ने अंतिम अधिसूचना जारी की, जम्मू के लिए 43, कश्मीर के लिए 47 विधानसभा सीटें आरक्षित कीं।

A) दो महत्वपूर्ण सिफारिशों में, परिसीमन आयोग ने केंद्र सरकार को ‘कश्मीरी प्रवासियों (अनिवार्य रूप से पंडितों)’ के लिए दो सीटें आरक्षित करने के साथ-साथ केंद्र शासित प्रदेश की विधानसभा में पीओजेके से विस्थापित और जम्मू-कश्मीर में बसे लोगों के प्रतिनिधियों को नामित करने के लिए कहा है। .

B) नई विधानसभा में, पैनल ने कहा है, इन सीटों को अलग रखा जाना चाहिए, लेकिन पीओजेके से यहां आए लोगों के कुछ प्रतिनिधियों को सदन में नामित किया जाना चाहिए।

6. भारत और ऑस्ट्रेलिया ने आतंकवाद से निपटने के तरीकों पर चर्चा की है।

A) बैठक में, दोनों पक्षों ने भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी के अनुरूप आतंकवाद से निपटने के लिए समन्वय और सहयोग करने की अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

B) भारत-ऑस्ट्रेलिया संयुक्त कार्य समूह की आतंकवाद-निरोध पर 13वीं बैठक कैनबरा में हुई।

7. ‘मिट्टी बचाओ’ अभियान: सद्गुरु यूएनसीसीडी में 195 देशों के नेताओं को संबोधित करेंगे।

A) ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु 9-10 मई को आइवरी कोस्ट के आबिदजान में संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन टू कॉम्बैट डेजर्टिफिकेशन (यूएनसीसीडी) में 195 देशों के राजनीतिक नेताओं को संबोधित करेंगे।

B) आध्यात्मिक नेता, जो वर्तमान में ‘सेव सॉयल’ पहल के हिस्से के रूप में यूरोप, मध्य एशिया और मध्य पूर्व के माध्यम से 100 दिनों की लंबी मोटरसाइकिल यात्रा पर हैं। यूएनसीसीडी में पार्टियों के सम्मेलन (COP15) के 15 वें सत्र का विषय “भूमि” है। जीवन। विरासत: कमी से समृद्धि की ओर”।

8. डब्ल्यूएचओ की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, 2020-21 में भारत में 4.7 मिलियन लोगो की कोविड से मौत हुई।

A) गुरुवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड -19 की लगभग आधी मौतें जिनकी अब तक गिनती नहीं की गई थी, वे भारत में थीं। रिपोर्ट ने सुझाव दिया कि महामारी के परिणामस्वरूप देश में 4.7 मिलियन लोग मारे गए, ज्यादातर मई और जून 2021 में उछाल के दौरान।

B) सरकार ने जनवरी 2020 और दिसंबर 2021 के बीच दर्ज की गई अपनी मृत्यु का आंकड़ा लगभग 480,000 रखा है।

Admin
Adminhttps://hranker.com/blog
Hranker.com, Get best quality content and test series created by exam qualified subject matter experts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular