spot_img
Home 8 मई करंट अफेयर्स – आज के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स हिन्दी में

8 मई करंट अफेयर्स – आज के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स हिन्दी में

Download as PDF

मैं आप सभी का “Hranker.com द्वारा करंट अफेयर्स इन हिन्दी में” स्वागत करता हूँ। यहां हम आज के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स और आज की प्रमुख घटनाओं पर चर्चा करेंगे।

1. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ‘दिल्ली स्टार्टअप नीति’ लॉन्च की।

A) इसका उद्देश्य स्टार्टअप शुरू करने के लिए लोगों के लिए एक सक्षम पारिस्थितिकी तंत्र बनाकर दिल्ली में उद्यमिता को बढ़ावा देना है। सरकार दिल्ली को ‘दुनिया का स्टार्टअप डेस्टिनेशन’ बनाना चाहती है।

B) सरकार स्टार्टअप्स को कोलेटरल-फ्री लोन, किराए के वित्तीय हिस्से और कर्मचारियों के वेतन के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। उदाहरण के लिए, सरकार स्टार्टअप कार्यालय की किराये की लागत का 50% तक का भुगतान करेगी।

2. हाल ही में भारत की केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय युवा नीति (NYP) का एक नया मसौदा तैयार किया गया है।

A) इस मसौदा नीति द्वारा युवाओं के विकास के लिए दस साल की दृष्टि की कल्पना की गई है जिसे भारत वर्ष 2030 तक हासिल करना चाहता है।

B) इस नीति को देश के सतत विकास लक्ष्यों के साथ जोड़ा गया है और यह देश के युवाओं की क्षमता को अनलॉक करने का भी प्रयास करता है।

3. फ्यूचर ऑफ इंडिया फाउंडेशन द्वारा पॉलिटिक्स ऑफ डिसइनफॉर्मेशन रिपोर्ट जारी की गई है।

A) रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भारी मात्रा में दुष्प्रचार भारत में युवाओं को नुकसान पहुंचा रहा है।

B) रिपोर्ट में यह भी देखा गया है कि अधिकांश गलत सूचनाओं को उन आख्यानों से जोड़ा जा सकता है जिन्हें व्यापार और राजनीतिक संस्थाओं द्वारा प्रचारित किया गया है।

4. चन्द्रमा की मिट्टी में ऑक्सीजन और ईंधन पैदा करने की क्षमता है।

A) चन्द्रमा की मिट्टी में सक्रिय यौगिक होते हैं जो कार्बन डाइऑक्साइड को ऑक्सीजन और ईंधन में परिवर्तित कर सकते हैं।

B) मुख्य रूप से, सिस्टम चंद्रमा से निकाले गए पानी को इलेक्ट्रोलाइज करने के लिए चंद्र मिट्टी का उपयोग करता है और अंतरिक्ष यात्रियों के सांस लेने में ऑक्सीजन और हाइड्रोजन में सूर्य के प्रकाश द्वारा संचालित होता है। चंद्रमा के निवासियों द्वारा निकाले गए कार्बन डाइऑक्साइड को भी एकत्र किया जाता है और चंद्र मिट्टी द्वारा उत्प्रेरित हाइड्रोजनीकरण प्रक्रिया के दौरान पानी के इलेक्ट्रोलिसिस से हाइड्रोजन के साथ जोड़ा जाता है।

5. रूस में 9 मई को “विजय दिवस” ​​के रूप में मनाया जाता है।

A) द्वितीय विश्व युद्ध में नाजी जर्मनी को हराने में सोवियत संघ की भूमिका का स्मरण करने के लिए। पहली बार 1965 में सोवियत नेता लियोनिद ब्रेज़नेव के तहत मनाया गया था।

B) विजय दिवस मास्को में एक सैन्य परेड द्वारा चिह्नित किया जाता है, और रूसी नेता पारंपरिक रूप से इसे देखने के लिए रेड स्क्वायर में व्लादिमीर लेनिन की कब्र पर खड़े होते हैं।

C) ऑपरेशन बारब्रोसा सोवियत संघ पर जर्मन आक्रमण के लिए कोड नाम है।

6. हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस)-5 के आंकड़े जारी किए।

A) कुल प्रजनन दर (टीएफआर) उन बच्चों की औसत संख्या है जो एक महिला को पैदा होती हैं यदि वह अपने बच्चे के जन्म के वर्षों के अंत तक जीवित रहती है और प्रचलित आयु-विशिष्ट प्रजनन दर के संरेखण में बच्चों को जन्म देती है। .

B) राष्ट्रीय स्तर पर कुल प्रजनन दर 2.2 (NHFS-4) से घटकर 2.0 (NFHS-5) हो गई है।

7. पंजाब सरकार ने हाल ही में चावल की सीधी बुवाई (डीएसआर) का विकल्प चुनने वाले किसानों के लिए प्रोत्साहन की घोषणा की।

A) चावल की सीधी सीडिंग (डीएसआर) तकनीक में, बीजों को रोपने के बजाय सीधे खेत में बोया जाता है। बीजों को मिट्टी में खोदने के लिए ट्रैक्टर से चलने वाली मशीन का उपयोग किया जाता है। नर्सरी की तैयारी नहीं है।

B) पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू) के एक विश्लेषण के अनुसार, डीएसआर तकनीक 15% से 20% पानी बचाने में मदद कर सकती है। पंजाब में इस तकनीक से हर साल 810 से 1,080 अरब लीटर पानी की बचत हो सकती है अगर चावल की पूरी फसल को डीएसआर तकनीक के तहत लाया जाए।

8. नासा के जलवायु प्रभाव समूह के प्रमुख और गोडार्ड इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस स्टडीज (जीआईएसएस) के एक वरिष्ठ शोध वैज्ञानिक सिंथिया रोसेनज़विग को इस वर्ष का विश्व खाद्य पुरस्कार मिला।

A) विश्व खाद्य पुरस्कार एक पुरस्कार है जो दुनिया भर के व्यक्तियों की उपलब्धियों को पहचानने के उद्देश्य से दिया जाता है जिन्होंने दुनिया भर में भोजन की मात्रा, गुणवत्ता या उपलब्धता में सुधार करके मनुष्यों के विकास में मदद की है।

B) इस पुरस्कार की कल्पना नोबेल शांति पुरस्कार प्राप्तकर्ता नॉर्मन बोरलॉग ने की थी। 1986 में, इस पुरस्कार की स्थापना जनरल फूड्स के सहयोग से की गई थी। पहला पुरस्कार वर्ष 1987 में प्रदान किया गया था।

Admin
Adminhttps://hranker.com/blog
Hranker.com, Get best quality content and test series created by exam qualified subject matter experts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular