spot_img
Home 22 अप्रैल करंट अफेयर्स – आज के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स हिन्दी में

22 अप्रैल करंट अफेयर्स – आज के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स हिन्दी में

Download as PDF

मैं आप सभी का “Hranker.com द्वारा करंट अफेयर्स इन हिन्दी में” स्वागत करता हूँ। यहां हम आज के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स और आज की प्रमुख घटनाओं पर चर्चा करेंगे।

1. टी रामा राव एक बहुमुखी फिल्म निर्देशक थे जिनका 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

A) वह एक बहुमुखी निर्माता- और निर्देशक थे, जिनके पास भाषाओं और क्षेत्रों में लोकप्रिय नब्ज खोजने के लिए एक बेजोड़ आदत थी।

B) तेलुगु फिल्म ‘नवरात्रि’ में एक निर्देशक के रूप में अपनी शुरुआत करना।

2. उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान) को ‘नवाचार (सामान्य)-केंद्रीय’ श्रेणी के तहत लोक प्रशासन 2020 में उत्कृष्टता के लिए प्रधान मंत्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

A) UDAN योजना नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तहत एक प्रमुख क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना है।

B) भारत सरकार ने राज्य/सरकार के जिलों और संगठनों द्वारा किए गए असाधारण और अभिनव कार्यों को स्वीकार करने, पुरस्कृत करने और मान्यता देने के लिए इस पुरस्कार की शुरुआत की है।

C) यह योजना केवल मात्रात्मक लक्ष्यों की उपलब्धि के बजाय सुशासन, गुणात्मक उपलब्धियों और अंतिम मील कनेक्टिविटी पर जोर देती है।

D) पुरस्कार में एक ट्रॉफी, स्क्रॉल और 10 लाख रुपये का प्रोत्साहन शामिल है।

3. क्रिप्टोकुरेंसी एक्सचेंज सिक्का डीसीएक्स ने एक ‘ओवरसब्सक्राइब’ श्रृंखला-डी दौर बंद कर दिया है, जिससे वित्त पोषण में 135 मिलियन डॉलर से अधिक की वृद्धि हुई है।

A) किंग्सवे, ड्रेपर ड्रैगन, किन्ड्रेड और रिपब्लिक जैसे निवेशकों की भागीदारी के साथ पनटेरा और स्टीडव्यू द्वारा वित्त पोषण के इस दौर का नेतृत्व किया गया था।

B) कहा जाता है कि कंपनी ने इस दौर में अपने मूल्यांकन को दोगुना कर दिया है।

C) CoinDCX ने अगस्त में सीरीज-सी दौर में 90 मिलियन डॉलर जुटाए थे जब यह भारत का पहला क्रिप्टो यूनिकॉर्न बन गया था।

4. 20 अप्रैल को भारतीय नौसेना और लार्सन एंड टुब्रो के बीच एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए।

A) समझौता ज्ञापन का उद्देश्य भारतीय नौसेना में शामिल करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी के पोषण के लिए एक ज्ञान भागीदार के रूप में शामिल होना है।

B) इसका उद्देश्य पारस्परिक हित की समकालीन और उभरती प्रौद्योगिकियों से संबंधित नवीन और अग्रणी परियोजनाओं पर सहयोग करने के लिए भारतीय नौसेना और एलएंडटी को एक साथ लाना भी है।

5. भारत का पहला शुद्ध हरा हाइड्रोजन संयंत्र जोरहाट में चालू किया गया था।

A) ऑयल इंडिया लिमिटेड ने भारत के पहले 99.999 प्रतिशत ग्रीन हाइड्रोजन की कमीशनिंग के साथ भारत में हरित हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था की दिशा में पहला महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

B) संयंत्र मौजूदा सौर संयंत्र द्वारा 100kW आयन एक्सचेंज मेम्ब्रेन इलेक्ट्रोलाइज़र सरणी का उपयोग करके उत्पन्न बिजली से ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन करता है।

6. हाल ही में वेस्टइंडीज के सफेद गेंद के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की।

A) 34 वर्षीय पोलार्ड, जिन्होंने 2007 में एकदिवसीय क्रिकेट में पदार्पण किया था।

B) वह 2012 आईसीसी टी 20 विश्व कप विजेता वेस्टइंडीज टीम का हिस्सा थे।

C) उन्होंने कभी टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला।

7. एचडीएफसी ने अपनी रियल्टी फंड शाखा में 10 प्रतिशत एडीआईए को 184 करोड़ रुपये में बेच दिया।

A) एडीआईए भी एक प्राथमिक निवेशक है जिसने कंपनी के किफायती आवास कोष में 1 अरब डॉलर के निवेश के साथ एचडीएफसी कैपिटल में हिस्सेदारी ली है।

B) एचडीएफसी कैपिटल एचडीएफसी कैपिटल अफोर्डेबल रियल एस्टेट फंड (एच-केयर 1), एच-केयर 2, एच-केयर 3, आदि के लिए निवेश प्रबंधक है।

8. सिविल सेवा दिवस के अवसर पर, प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज विज्ञान भवन, नई दिल्ली में लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधान मंत्री पुरस्कार प्रदान किए।

A) उन्होंने कहा कि अमृत काल केवल उत्सव या अतीत की प्रशंसा के लिए नहीं है और 75 से 100 साल की यात्रा सिर्फ नियमित नहीं हो सकती है। “भारत @ 100 नियमित नहीं हो सकता।

B) प्रधान मंत्री ने कहा कि हमारे लोकतांत्रिक ढांचे में हमें तीन लक्ष्यों के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। पहला लक्ष्य यह है कि देश में आम लोगों के जीवन में बदलाव आए, उनका जीवन आसान हो और वे भी इस सहजता को महसूस कर सकें।

9. हाल ही में, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने ‘फिनक्लुवेशन’ लॉन्च किया।

A) आजादी का अमृत महोत्सव की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) ने फिनक्लुवेशन के शुभारंभ की घोषणा की।

B) फिनक्लुवेशन- वित्तीय समावेशन के लिए समाधानों का सह-निर्माण और नवाचार करने के लिए फिनटेक स्टार्टअप समुदाय के साथ सहयोग करने की एक संयुक्त पहल।

10. अटल पेंशन योजना मार्च 2022 में कुल नामांकन 4 करोड़ को पार कर गया।

A) वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 99 लाख एपीवाई खाते खोले गए।

B) सभी श्रेणियों के बैंकों की सक्रिय भागीदारी के कारण इस योजना को यह जबरदस्त सफलता मिली थी। लगभग 71% नामांकन सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा, 19% क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों द्वारा, 6% निजी क्षेत्र के बैंकों द्वारा, और 3% भुगतान और लघु वित्त बैंकों द्वारा किया जाता है।

Admin
Adminhttps://hranker.com/blog
Hranker.com, Get best quality content and test series created by exam qualified subject matter experts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular