spot_img
Home 21 अप्रैल करंट अफेयर्स – आज के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स हिन्दी में

21 अप्रैल करंट अफेयर्स – आज के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स हिन्दी में

Download as PDF

मैं आप सभी का “Hranker.com द्वारा करंट अफेयर्स इन हिन्दी में” स्वागत करता हूँ। यहां हम आज के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स और आज की प्रमुख घटनाओं पर चर्चा करेंगे।

1. हाल ही में ISRO और IISc के विशेषज्ञों ने मंगल ग्रह के लिए ‘स्पेस ब्रिक्स’ विकसित किया है।

A) भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) और अंतरिक्ष एजेंसी इसरो की एक टीम ने मंगल ग्रह के सिमुलेंट मिट्टी (एमएसएस) का उपयोग करके ‘अंतरिक्ष ईंटों’ बनाने के लिए एक स्केलेबल तकनीक विकसित की है।

B) आईआईएससी के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर आलोक कुमार के नेतृत्व में टीम ने माइक्रोबियल प्रेरित कैल्साइट वर्षा (एमआईसीपी) का प्रदर्शन किया।

2. 16 अप्रैल 2022 को, इनविक्टस खेलों का 2022 संस्करण द हेग, नीदरलैंड में शुरू हुआ।

A) यह एक अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता है जो पैरालिंपिक के समान है लेकिन घायल, घायल और बीमार सैन्य युद्ध के दिग्गजों और सेवा कर्मियों के लिए है।

B) इनविक्टस गेम्स को हैरी, ड्यूक ऑफ ससेक्स ने 2013 में संयुक्त राज्य अमेरिका में वॉरियर गेम्स देखने के बाद बनाया था और लंदन में कुछ इसी तरह की शुरुआत करना चाहते थे।

3. क्रिप्टो ऋणदाता नेक्सो ने दुनिया का पहला “क्रिप्टो-समर्थित” भुगतान कार्ड लॉन्च करने के लिए मास्टरकार्ड के साथ सहयोग किया है।

A) इस लॉन्च ने वित्तीय और क्रिप्टो नेटवर्क द्वारा सहयोग करने के कदम को संकेत दिया है क्योंकि डिजिटल संपत्ति अधिक मुख्यधारा बन रही है।

B) क्रिप्टो-समर्थित क्रेडिट कार्ड का उपयोग दुनिया भर के 92 मिलियन व्यापारियों में किया जा सकता है जहां मास्टरकार्ड स्वीकार किया जाता है।

4. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा कि एनबीएफसी को अब रियल एस्टेट, शेयरों के बदले कर्ज और प्रतिभूतिकृत बंधक समेत संवेदनशील क्षेत्रों में अपने एक्सपोजर का खुलासा करना होगा।

A) नया आरबीआई मध्य-स्तर और ऊपरी परत एनबीएफसी को निदेशकों, सीईओ या निदेशकों के रिश्तेदारों को 5 करोड़ रुपये से अधिक उधार देने से रोकता है।

B) गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियां (एनबीएफसी) किसी भी कंपनी को उधार नहीं दे सकती हैं जिसमें उनके निदेशक या रिश्तेदार भागीदार, प्रबंधक, कर्मचारी या गारंटर के रूप में रुचि रखते हैं।

5. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अपनी ‘अर्थव्यवस्था की स्थिति’ रिपोर्ट में आगाह किया है कि वस्तुओं की बढ़ती कीमतें मुद्रास्फीति जोखिम पैदा कर रही हैं, खासकर आयात में वृद्धि के कारण।

A) खाद्य और पेय पदार्थों में मुद्रास्फीति मार्च में बढ़कर 7.5 प्रतिशत हो गई, जो फरवरी में 5.9 प्रतिशत थी, खुदरा मुद्रास्फीति का मुख्य चालक था।

B) आरबीआई की रिपोर्ट के अनुसार, निकट अवधि का वैश्विक दृष्टिकोण काफी गंभीर प्रतीत होता है क्योंकि यह भू-राजनीतिक जोखिमों के भंवर में फंस गया है, जो तेजी से भौतिक हो गया है, मौद्रिक नीति के सामान्यीकरण की तेज गति के साथ-साथ तनावपूर्ण आपूर्ति श्रृंखलाओं के साथ।

6. गुजरात के जामनगर में WHO ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन (GCTM) में पारंपरिक चिकित्सा के लिए दुनिया का पहला और एकमात्र वैश्विक चौकी केंद्र है।

A) पीएम मोदी ने 19 अप्रैल 2022 को आधारशिला रखी।

B) विश्व में स्थापित प्रथम आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय जामनगर में था।

C) नया केंद्र नवाचार, डेटा और स्थिरता पर ध्यान केंद्रित करेगा और पारंपरिक चिकित्सा के उपयोग का अनुकूलन करेगा।

7. दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग का निर्माण सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा शिंकू ला दर्रे पर 16,580 फीट पर किया जाएगा।

A) यह सुरंग हिमाचल प्रदेश को लद्दाख से जोड़ेगी।

B) यह सुरंग ज़ांस्कर घाटी की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद करेगी क्योंकि इस सुरंग के खुलने के बाद हिमाचल प्रदेश और लद्दाख के बीच यात्रा का समय कम हो जाएगा।

8. राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय ने राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा घटना प्रतिक्रिया अभ्यास (एनसीएक्स इंडिया) का आयोजन किया है।

A) 140 से अधिक अधिकारियों को प्रशिक्षण सत्रों और रणनीतिक अभ्यासों के माध्यम से प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

B) यह अभ्यास हाल ही में लद्दाख में पावर ग्रिड हैकिंग की घटनाओं और विभिन्न मंत्रालयों के ट्विटर हैंडल हैक होने की वजह से किया जा रहा है।

9. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नरेश कुमार को दिल्ली का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया।

A) वह 1987 बैच के एजीएमयूटी कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी हैं।

B) अरुणाचल प्रदेश में मुख्य सचिव के रूप में भेजे जाने से पहले उन्होंने दिल्ली और केंद्र में कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है।

10. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसार, भारत की अर्थव्यवस्था के 8.2 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है।

A) अपनी नवीनतम विश्व आर्थिक आउटलुक (डब्ल्यूईओ) रिपोर्ट में, आईएमएफ ने 2023-24 में भारत की अर्थव्यवस्था में 6.9 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया है।

B) भारत का नवीनतम जीडीपी विकास पूर्वानुमान अभी भी 2022-23 के लिए आरबीआई के 7.2 प्रतिशत के अनुमान से अधिक है।

Admin
Adminhttps://hranker.com/blog
Hranker.com, Get best quality content and test series created by exam qualified subject matter experts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular