spot_img
Home 5 दिसंबर करंट अफेयर्स – आज के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स हिन्दी में

5 दिसंबर करंट अफेयर्स – आज के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स हिन्दी में

Download as PDF

मैं आप सभी का “Hranker.com द्वारा करंट अफेयर्स इन हिन्दी में” स्वागत करता हूँ। यहां हम आज के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स और आज की प्रमुख घटनाओं पर चर्चा करेंगे।

1. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने फ्रांस के साथ 80 राफेल युद्धक विमानों के लिए 14 अरब यूरो के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

डील के बारे में

A) संयुक्त अरब अमीरात और फ्रांस ने हाल ही में 17 अरब यूरो का सौदा किया। सौदे के तहत यूएई को 80 राफेल जेट और 12 कैराकल सैन्य परिवहन हेलीकॉप्टर खरीदने हैं।

यह सौदा फ्रांस में 7,000 नौकरियों का समर्थन करेगा। साथ ही, यह 2031 तक डसॉल्ट एविएशन-निर्मित विमान की आपूर्ति श्रृंखला की गारंटी देगा।

B) अवलोकन के लिए: यूएई के प्रतिद्वंद्वी कतर ने हाल ही में फ्रांस से 36 राफेल जेट खरीदे थे।

राफेल जेट यूएई के मिराज 2000 बेड़े की जगह लेने वाले हैं। हालांकि, यूएस एफ-35 जेट्स को तैनात रहना है। फ्रांस और यूएसए यूएई के दो प्रमुख रक्षा आपूर्तिकर्ता हैं।

C) राफेल जेट के लिए यह अब तक का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय ऑर्डर है।

आलोचना

D) संयुक्त अरब अमीरात फ्रांसीसी रक्षा उद्योग के सबसे बड़े ग्राहकों में से एक है। 2011 से 2020 के बीच यूएई ने फ्रांस से 4.7 बिलियन यूरो का सैन्य सामान खरीदा है। इसने यूएई को फ्रांस का पांचवां सबसे बड़ा हथियार ग्राहक बना दिया।

E) यमन के खिलाफ इन हथियारों में से कुछ का इस्तेमाल किए जाने पर फ्रांस की आलोचना की गई थी। यमन में, एक सऊदी नेतृत्व वाला गठबंधन ईरान समर्थित विद्रोहियों के खिलाफ लड़ रहा है। और संयुक्त अरब अमीरात सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन का हिस्सा है।

2. भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने अबू धाबी में 5वें हिंद महासागर सम्मेलन को संबोधित किया।

A) भारत के विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने एक वैश्वीकृत दुनिया में नेविगेशन और ओवरफ्लाइट और अबाधित वाणिज्य की स्वतंत्रता का सम्मान और सुविधा के महत्व पर जोर दिया है।

B) डॉ जयशंकर ने कहा कि चीन की बढ़ती क्षमताओं के परिणाम बाहर की दुनिया में अपनी घरेलू सहजता के एक्सट्रपलेशन के कारण गहरे हैं। उन्होंने कहा कि इसके परिणामस्वरूप, अब सत्ता और प्रभाव के बदले हुए स्वरूप पर बहस चल रही है, चाहे वह संपर्क हो, प्रौद्योगिकी हो या व्यापार।

C) मंत्री ने बताया कि दो घटनाक्रमों ने उन अनिश्चितताओं को काफी बढ़ा दिया है जिन पर हिंद महासागर के देश विचार कर रहे हैं। एक अफगानिस्तान से अमेरिकी वापसी है और दूसरा एक ऐसे क्षेत्र पर कोविड का प्रभाव है जो विशेष रूप से स्वास्थ्य और आर्थिक तनाव की चपेट में है।

D) उन्होंने बताया कि क्वाड ने समुद्री सुरक्षा, साइबर सुरक्षा, जलवायु कार्रवाई, वैक्सीन सहयोग, महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों, उच्च शिक्षा और लचीला आपूर्ति श्रृंखला सहित कई क्षेत्रों को कवर करते हुए एक मजबूत एजेंडा विकसित किया है।

E) मंत्री ने अबू धाबी में सम्मेलन के मौके पर अपने संयुक्त अरब अमीरात के समकक्ष अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान के साथ बैठक की। जयशंकर ने अबू धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से भी मुलाकात की और यूएई की स्वर्ण जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी।

3. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नीरज चोपड़ा की पहल की प्रशंसा करते हुए कहा, “आइए युवाओं को खेल के मैदान पर चमकने के लिए प्रेरित करें”।

A) प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद, गुजरात में संस्कारधाम में स्कूली छात्रों के साथ बातचीत करने के लिए टोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा की सराहना की है।

B) नीरज चोपड़ा ने एक महत्वाकांक्षी आउटरीच कार्यक्रम शुरू किया, जो भारत के इक्का-दुक्का एथलीटों को स्कूली बच्चों से जोड़ता है, जब उन्होंने संस्कारधाम के 75 से अधिक स्कूलों के छात्रों के साथ बातचीत की।

C) उन्होंने छात्रों को संतुलित आहार, फिटनेस और खेल के महत्व के बारे में सुझाव दिए।

4) रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव आज दिल्ली पहुंचेंगे।

A) श्री सर्गेई दिल्ली पहुंचेंगे और कल भारत और रूस के बीच 22 मंत्रिस्तरीय वार्ता में भाग लेंगे।

B) रूसी विदेश मंत्री विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ भी बैठक करेंगे।

5) मध्य प्रदेश में तीन चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव 6 जनवरी से शुरू हो रहे हैं।

A) मध्य प्रदेश में, राज्य चुनाव आयोग ने राज्य में पंचायत चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा की है।

B) तीन चरणों की कवायद में 6 जनवरी, 28 जनवरी और 16 फरवरी को मतदान होगा।

C) राज्य भर में जिला पंचायत सदस्यों के 850 पदों, जनपद पंचायत के 6,727 सदस्यों, 22,581 सरपंच और पंच के 3,62,754 पदों के लिए चुनाव होंगे।

D) नगर निकाय चुनाव के पहले चरण में नौ जिलों में, दूसरे चरण में सात जिलों में और अंतिम चरण में शेष 36 जिलों में मतदान होगा।

पहले और दूसरे चरण के लिए 13 दिसंबर से और तीसरे चरण के लिए 30 दिसंबर को चुनाव की जानकारी का प्रकाशन और नामांकन पत्रों की प्राप्ति शुरू होगी. पहले और दूसरे चरण के लिए नामांकन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि 20 दिसंबर जबकि तीसरे चरण के लिए 6 जनवरी है।

6. संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ ने दक्षिण चीन सागर और पूर्वी चीन सागर में चीन की बढ़ती सैन्य आक्रामकता पर चिंता व्यक्त की है।

A) दोनों पक्षों ने कहा कि दक्षिण चीन सागर, पूर्वी चीन सागर और ताइवान जलडमरूमध्य में चीन की कार्रवाई क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को कमजोर करती है और इसका संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ दोनों की सुरक्षा और समृद्धि पर सीधा प्रभाव पड़ता है।

B) राज्य के उप सचिव वेंडी आर शेरमेन और यूरोपीय बाहरी कार्रवाई सेवा के महासचिव स्टेफानो सैनिनो ने वाशिंगटन में इंडो-पैसिफिक पर पहले यूएस-ईयू उच्च स्तरीय परामर्श का नेतृत्व किया, जिसके दौरान उन्होंने अपने संबंधित इंडो-पैसिफिक जुड़ाव और रणनीतियों की समीक्षा की।

C) उन्होंने ताइवान जलडमरूमध्य में स्थिरता और यथास्थिति में अपनी रुचि की फिर से पुष्टि की, और दोनों पक्षों ने ताइवान के साथ अपनी संबंधित एक-चीन नीतियों के अनुरूप सहयोग को गहरा करने में साझा रुचि का उल्लेख किया।

D) यह तब आता है जब बीजिंग ने दक्षिण चीन सागर में स्प्रैटली और पैरासेल द्वीपों में अपने नौ-डैश लाइन दावों को आक्रामक रूप से आगे बढ़ाया है। SCS द्वीपों के अन्य दावेदार ताइवान, वियतनाम, ब्रुनेई, इंडोनेशिया और मलेशिया हैं।

7. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 21वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए भारत की आधिकारिक यात्रा पर कल दिल्ली पहुंचेंगे।

A) नेता राज्य और द्विपक्षीय संबंधों की संभावनाओं की समीक्षा करेंगे और दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे। शिखर सम्मेलन आपसी हित के क्षेत्रीय, बहुपक्षीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर होगा। दोनों नेता आमने-सामने बातचीत भी करेंगे।

B) रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव आज रात बाद में भारत पहुंचेंगे। वह पहली भारत-रूस 22 मंत्रिस्तरीय वार्ता से पहले कल सुबह विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बैठक करेंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और डॉ. जयशंकर वार्ता में भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व करेंगे और रूसी पक्ष का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु करेंगे।

C) भारत और रूस के बीच वार्षिक शिखर बैठक भारत और रूस के बीच रणनीतिक साझेदारी में सर्वोच्च संस्थागत संवाद तंत्र है। हमारे संवाददाता ने रिपोर्ट दी है कि अब तक भारत और रूस में वैकल्पिक रूप से 20 वार्षिक शिखर बैठकें हो चुकी हैं।

8. गरीबों और वंचितों के उत्थान में उद्योग बहुत बड़ी भूमिका निभा रहा है- वाणिज्य और उद्योग मंत्री।

A) वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने आज भारतीय उद्योग जगत के प्रमुखों से महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करने का आह्वान किया क्योंकि देश की अर्थव्यवस्था तेजी से विकास के निरंतर दौर के लिए तैयार है। नई दिल्ली में सीआईआई राष्ट्रीय परिषद की 5वीं बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि गरीबों और वंचितों के उत्थान में उद्योग की बहुत बड़ी भूमिका है।

B) उन्होंने उद्योग को जोखिम लेने के लिए अधिक भूख रखने के लिए प्रोत्साहित किया, ऐसे उद्योगों में निवेश करने के लिए जो शुरुआत में कम लाभदायक हो सकते हैं, लेकिन श्रम उन्मुख हैं और लाखों नौकरियां पैदा करते हैं। उन्होंने उद्योग से जनजातीय हस्तशिल्प उत्पादों को अपनी सीएसआर गतिविधियों के हिस्से के रूप में बढ़ावा देने का भी आग्रह किया।

C) श्री गोयल ने कहा कि श्रम प्रधान प्लास्टिक, जूते और कपड़ा उद्योग के विस्तार में बड़ी गुंजाइश है। उन्होंने कहा कि भारत अपने गरीबों को आत्मनिर्भर भारत बनने के लिए सशक्त किए बिना सही मायने में आत्म निर्भर नहीं हो सकता।

9. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने रविवार को सिविल सेवाओं में नैतिक पुनरुत्थान का आह्वान किया।

A) यदि देश आम आदमी को सेवाओं के वितरण में सुधार करता है और यह सुनिश्चित करता है कि विकास का फल लोगों तक पहुंचे।

B) इस संबंध में, उन्होंने भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस और शासन के सभी स्तरों पर पूर्ण पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने का आग्रह किया। यह देखते हुए कि भ्रष्टाचार लोकतंत्र के दिल में खा जाता है।

C) उन्होंने भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम (पीसीए) के तहत दोषी सिविल सेवकों और जनप्रतिनिधियों के खिलाफ सख्त और समय पर कार्रवाई की आवश्यकता पर बल दिया।

D) उन्होंने प्राथमिकता के आधार पर लोक सेवकों से जुड़े भ्रष्टाचार से संबंधित मामलों के उच्च लंबित मामलों को तेजी से ट्रैक करने का आह्वान किया।

10. मालदीव 06 दिसंबर से एकुवेरिन रक्षा अभ्यास शुरू करेगा।

A) भारत और मालदीव के बीच अभ्यास EKUVERIN का 11 वां संस्करण कल से कढधू द्वीप, मालदीव में आयोजित किया जाएगा। इसका समापन इसी महीने की 19 तारीख को होगा।

B) अभ्यास दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच जमीन और समुद्र दोनों पर अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद को समझने, आतंकवाद और आतंकवाद विरोधी अभियानों का संचालन करने और सर्वोत्तम सैन्य प्रथाओं और अनुभवों को साझा करने के मामले में तालमेल और अंतर-संचालन को बढ़ाएगा।

C) कठोर प्रशिक्षण के अलावा, संयुक्त सैन्य अभ्यास में रक्षा सहयोग और द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के लिए सांस्कृतिक और खेल गतिविधियां भी शामिल होंगी।

D) रक्षा मंत्रालय ने कहा कि अभ्यास हिंद महासागर क्षेत्र में उभरती सुरक्षा गतिशीलता के बीच मालदीव के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करने में एक लंबा सफर तय करेगा।

Also Check – Current Affairs in English

Admin
Adminhttps://hranker.com/blog
Hranker.com, Get best quality content and test series created by exam qualified subject matter experts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular