spot_img
Home 2 मई करंट अफेयर्स – आज के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स हिन्दी में

2 मई करंट अफेयर्स – आज के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स हिन्दी में

Download as PDF
मैं आप सभी का “Hranker.com द्वारा करंट अफेयर्स इन हिन्दी में” स्वागत करता हूँ। यहां हम आज के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स और आज की प्रमुख घटनाओं पर चर्चा करेंगे।

1. केंद्र सरकार में मंत्रालयों और विभागों को लगातार एक डैशबोर्ड 'पीएम स्पीच ट्रैकर' को अपडेट करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषणों को ट्रैक करने के लिए कहा गया है।

A) उन्हें हाल ही में डैशबोर्ड के कामकाज और अद्यतन प्रक्रियाओं के विभिन्न पहलुओं पर प्रशिक्षण प्रदान किया गया था।
B) नीति आयोग ने कहा कि डैशबोर्ड के कामकाज को समझने के लिए एनआईसी डिवीजन के समन्वय में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया था।
C) विचार सोशल मीडिया और अन्य मीडिया प्लेटफॉर्म पर भाषणों के प्रभाव को ट्रैक करने और संदेश को बढ़ाने के अलावा भाषणों पर विकसित कथा को देखने के लिए भी है।

2. भारत ने मालदीव को अपनी पूर्व-इस्लामी विरासत को संरक्षित करने में मदद की।

A) भारत द्वारा लगभग 2.75 करोड़ रु. का वित्तीय अनुदान (4 मिलियन मालदीवियन रूफिया) मालदीव में कई पुरातत्व स्थलों में से एक जो देश के बौद्ध अतीत के अवशेष हैं, को बहाल करने के लिए दिया जा  रहा है।
B) दोनों देशों ने सात समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए, जिसमें विरासत स्थलों का संरक्षण भी शामिल है, जिसके तहत वित्तीय अनुदान का वितरण किया जा रहा है।
C) मालदीव के लिए, लांधू द्वीप देश के पूर्व-इस्लामी अतीत को समझने और शोध करने में एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में कार्य करता है।
D) 2001 में, महाबोधि पुरातात्विक स्थल पर एक प्रवाल खंड पाया गया था, जिसमें खंड के चारों ओर शिलालेख थे, जिसमें पल्लव काल की दक्षिणी ब्राह्मी लिपि के एक संस्करण को दर्शाया गया था, जो छठी शताब्दी ईस्वी पूर्व का था।
E) इतिहासकार इस शिलालेख को देश में पाई जाने वाली सबसे पुरानी जीवित लिपि मानते हैं। "शिलालेख वज्रयान बौद्ध धर्म का एक मंत्र है, बौद्ध धर्म का एक रूप जो प्राचीन काल में मालदीव में मौजूद था।

3. मंगल पर विशेष प्रकार की चट्टानें हिंसक ज्वालामुखी विस्फोट की ओर इशारा करती हैं।

A) एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ अर्थ एंड स्पेस एक्सप्लोरेशन के शोधकर्ताओं की एक टीम ने निर्धारित किया है कि गुसेव क्रेटर में और मंगल ग्रह पर जेज़ेरो क्रेटर में और उसके आसपास ओलिवाइन-समृद्ध आधार एक विशेष प्रकार की चट्टान हो सकती है जिसे "इग्निम्ब्राइट" कहा जाता है।
B) यह चट्टान आग्नेय और तलछटी दोनों है और ज्वालामुखियों से विस्फोटक विस्फोटों के कारण बनती है।
C) ओलिवाइन और कार्बोनेट से भरपूर बेडरॉक गुसेव क्रेटर को जोड़ता है, जिसे 16 साल पहले नासा के स्पिरिट रोवर और नील फोसे क्षेत्र द्वारा खोजा गया था, जहां मार्स 2020 पर्सिवेंस रोवर वर्तमान में खोज कर रहा है।

4. तीन मंत्रालय जलवायु संबंधी नीतियों के लिए एक संघ बनाएंगे।

A) तीन मंत्रालय - पृथ्वी विज्ञान (एमओईएस), विज्ञान और प्रौद्योगिकी, और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन (एमओईएफसीसी), जलवायु विज्ञान, शमन और अनुकूलन के लिए एक संघ बनाने के लिए तैयार हैं।
B) अंतर-मंत्रालयी संघ का विचार जलवायु से संबंधित नीति निर्माण और अनुसंधान के दोहराव से बचने और जलवायु कार्रवाई की दिशा में एकजुट रूप से काम करने और पेरिस समझौते के तहत भारत के राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान (एनडीसी) को साकार करने के लिए है।
C) एमओईएस, डीएसटी और एमओईएफसीसी अलग-अलग परिणामों के लिए अकादमिक, संस्थानों और राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं के साथ मिलकर काम करेंगे। हम अपनी अगली मासिक बैठक में तौर-तरीकों पर चर्चा करेंगे।”

5. लक्ष्य कार्यक्रम को लागू करने के लिए दो पीएमसी अस्पतालों का चयन किया गया है।

A) प्रसव कक्ष गुणवत्ता सुधार पहल (लक्ष्य) को लागू करने के लिए दो नागरिक निकाय अस्पतालों का चयन किया गया है, जो मातृ मृत्यु और मृत जन्म को रोकने के लिए एक राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम है।
B) पुणे नगर निगम (पीएमसी) को राज्य में पायलट प्रोजेक्ट के लिए चुना गया था और नागरिक मातृत्व अस्पतालों में से कमला नेहरू और सोनावने का चयन किया गया था।
C) पीएमसी अस्पतालों में मातृ मृत्यु और मृत जन्म की दर कम है। हालांकि, कार्यक्रम का उद्देश्य सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं में सुधार करना है जो बदले में मातृ मृत्यु अनुपात को कम करने में मदद कर सकता है।

6. वार्षिक आम मेला दो साल बाद बेंगलुरु लौटा।

A) दो साल के अंतराल के बाद, कर्नाटक बागवानी विभाग लालबाग में मई के अंत या जून की शुरुआत में आम मेला आयोजित करेगा।
B) कोविड -19 महामारी के कारण दो साल से मेला आयोजित नहीं किया गया था। इस साल, अल्फांसो, रासपुरी, तोतापुरी, आम्रपाली और मल्लिका सहित आमों की आठ से दस किस्मों को प्रदर्शित करने की उम्मीद है।
C) यह आयोजन किसानों को अपनी उपज सीधे उपभोक्ताओं को बेचने और आगंतुकों को प्राकृतिक रूप से पके फल प्राप्त करने के लिए एक मंच प्रदान करता है।
D) अधिकारियों ने कहा कि राज्य भर में आम के पेड़ों में अच्छी उपज के लिए उभयलिंगी फूलों में कमी देखी गई।

7. क्रिप्टो कर चोरी से निपटने के लिए नया नियम।

A) एक नया नियम क्रिप्टोकुरेंसी कंपनियों और एक्सचेंजों को अपने सभी ग्राहकों की नो योर कस्टमर (केवाईसी) जानकारी और वित्तीय लेनदेन को पांच साल तक स्टोर करने के लिए बाध्य करेगा।
B) हालांकि, विशेषज्ञ यह भी मानते हैं कि इस विकास से क्रिप्टोकुरेंसी एक्सचेंजों की अनुपालन लागत में काफी वृद्धि होगी।
C) देश की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन), जो इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की देखरेख करती है, ने नियमों का एक नया सेट जारी किया है जिसमें कहा गया है कि वीपीएन प्रदाताओं और क्रिप्टो एक्सचेंजों को अपने उपयोगकर्ताओं के बारे में डेटा की एक विस्तृत श्रृंखला रखनी चाहिए। नए दिशानिर्देश जून के अंत में प्रभावी होने वाले हैं।

Also Check - Current Affairs in English
Admin
Adminhttps://hranker.com/blog
Hranker.com, Get best quality content and test series created by exam qualified subject matter experts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular